151st Birth Anniversary 5 movies made on Mahatma Gandhi, which you must see

नई दिल्लीः राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) का जन्म आज ही के दिन यानी 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर, गुजरात में हुआ था. इस साल हम बापू की 151वीं जयंती मनाई जा रही है.

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होता है आयोजन

आज गांधी जयंती है. भारत में राष्ट्रीय अवकाश है, फिर भी आज के दिन लोग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं. आज ‘बापू’ को याद करते हुए कॉलेजों, संस्थानों और सरकारी कार्यालयों में प्रार्थना सभाएं होती हैं. शांति और अहिंसा के प्रतीक महात्मा गांधी ने एक प्रेरणादायक जीवन जिया, जो महान आदर्शों और सिद्धांतों पर आधारित था. वह अहिंसा के सच्चे अनुयायी थे. उन्होंने अपने प्रसिद्ध उद्धरण के जरिए दुनिया को एक महत्वपूर्ण सबक सिखाया, ‘एक आंख के बदले एक आंख, पूरी दुनिया को अंधा बना देती है.’

गांधी पर बनी कई शानदार फिल्में

इस महान नेता, महात्मा गांधी के जीवन के कई अध्याय हैं, जिनसे कोई भी प्रेरणा ले सकता है और जीवन के कई सबक सीख सकता है. उनके जीवन पर कई आत्मकथाएं, पत्रिकाएं और समाचार पत्रों में लेख लिखे गए हैं. इनके अलावा कुछ फिल्में भी बनाई गई हैं जो इस महान व्यक्ति के जीवन को करीब से देखने का मौका देती हैं.

इसलिए, वे लोग, जिन्होंने गांधी और उनके व्यक्तित्व के बारे में ज्यादा कुछ पढ़ा नहीं है, वे गांधी पर बनी शानदार फिल्में देख सकते हैं, जिनका विवरण हम यहां दे रहे हैं.

1. महात्मा: द लाइफ ऑफ गांधी (1968)
हालांकि महात्मा गांधी के जीवन पर कई डॉक्यूमेंट्री बनाई गई थीं, पर 1968 में गांधी पर बनी यह ब्लैक एंड व्हाइट डॉक्यूमेंट्री गांधी के जीवन को पुरानी फोटो और एनिमेशन की मदद से बयां करती है. इस डॉक्यूमेंट्री को विट्ठलभाई झावेरी ने बनाया था.

Gandhi

2. गांधी (1982)
यह एक ब्रिटिश-भारतीय फिल्म है, जिसे रिचर्ड एटनबरो ने निर्देशित किया था. फिल्म में गांधी की भूमिका में बेन किंग्सले हैं. यह फिल्म दक्षिण अफ्रीका में गांधी के शुरुआती जीवन के इर्द-गिर्द बुनी गई है. इस फिल्म में गांधी के भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लेने से लेकर 1948 में उनकी हत्या तक का विवरण दिया गया है.

Gandhi

3. द मेकिंग ऑफ द महात्मा (1996)
यह फिल्म लेखिका फातिमा मीर की पुस्तक ‘द अपरेंटिसशिप ऑफ ए महात्मा’ पर आधारित है. श्याम बेनेगल ने इस फिल्म को बनाया था. फिल्म महात्मा गांधी के जीवन के 21 वर्षों पर केंद्रित है, जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में बिताए थे. जहां उन्होंने सत्य के साथ प्रयोग करना शुरू किया था. बाद में उन्होंने नस्लीय भेदभाव के खिलाफ अहिंसक आंदोलन को आगे बढ़ाया.

Gandhi

4. गांधी माई फादर (2007)
अन्य फिल्मों के विपरीत, यह फिल्म महात्मा गांधी और उनके बेटे हीरालाल गांधी के बीच खराब रिश्ते पर प्रकाश डालती है. फिरोज अब्बास खान ने यह फिल्म बनाई थी. फिल्म में अक्षय खन्ना ने हीरालाल गांधी का किरदार निभाया था. दर्शन जरीवाला गांधी की भूमिका में नजर आए थे.

Gandhi

5. लगे रहो मुन्ना भाई (2006)
अगर आप हल्के-फुल्के अंदाज के साथ महात्मा के जीवन के बारे में कुछ जानना चाहते हैं, तो यह फिल्म आपको देखनी चाहिए. यह फिल्म शुद्ध बॉलीवुड मनोरंजन है. यह फिल्म 'गांधीगिरी' पर केंद्रित है और गांधी के इर्द-गिर्द घूमती है. इस फिल्म में संजय दत्त मुन्ना भाई के किरदार में हैं, जो शांति और अहिंसा के मार्ग पर चलता है. एक अलग अंदाज में फिल्म दूसरी चीजों के साथ-साथ गांधी के अहिंसा के सिद्धांतों के बारे में बात करती है.

Gandhi